Breaking News
Home / breaking / राजस्थान में सिलाई कला बोर्ड गठन वादा, बीजेपी ने जारी किया घोषणा पत्र

राजस्थान में सिलाई कला बोर्ड गठन वादा, बीजेपी ने जारी किया घोषणा पत्र

जयपुर। भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा चुनाव के तहत मंगलवार को अपना घोषणा पत्र जारी किया। इसमें समाज के विभिन्न वर्गों को प्रभावित करने के साथ ही बेरोजगारों और किसानों को भी आस बंधाई गई है। मध्यप्रदेश में सिलाई कला कल्याण बोर्ड की तरह राजस्थान ने भी पहली बार सिलाई कला बोर्ड गठन का वादा कर नामदेव दर्जी समाज को प्रभावित करने का प्रयास किया है, जबकि राजस्थान में नामदेव छीपा समाज सरकार से छपाई कला को संरक्षण देने की मांग कर रहा है। जयपुर, सांगानेर, बगरू समेत कई जगह बड़े पैमाने पर कपड़ों पर छपाई होती है।

बीजेपी ने अपने पिछले घोषणा पत्र के 94 प्रतिशत वादों को पूरा करने का दावा करते हुए अगली सरकार में प्रतिवर्ष 30 हजार सरकारी नाैकरी तथा निजी क्षेत्र में पचास लाख रोजगार सृजित करने के साथ पांच हजार रुपए बेरोजगारी भत्ता देने का भरोसा दिलाया है।

इसके अलावा मेवात क्षेत्र में गौ तस्करी, गौ हत्या रोकने के विशेष प्रयास, जयपुर मेट्रो का काम 2021 तक पूरा करने, सीमावर्ती क्षेत्र में आंगनबाड़ी केन्द्र खोलने, मीना और मीणा विवाद सुलझाने, रोडवेज की दशा सुधारने, किसानों को दस हजार रुपए तक मुफ्त बिजली देने का भी वादा किया गया है।

राजस्थान गौरव संकल्प-2018 के नाम से मंगलवार को जारी किए गए घोषणा पत्र में शिक्षित बेरोजगारों को मापदंडों के अन्तर्गत अधिकतम पांच हजार रुपय प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता देने तथा सरकारी क्षेत्र में प्रतिवर्ष लगभग 30 हजार सरकारी नौकरी देने के साथ साथ आगामी पांच वर्ष में स्वरोजगार एवं निजी क्षेत्र में 50 लाख रोजगार के अवसर सृजित करने का भरोसा दिलाया है।

इसके अलावा अनारक्षित युवाओं एवं लघु उद्यमियों को रियायती दर भूमि एवं ऋण ,जिला मुख्यालयों पर रोजगार मेले ,जैसलमेर में मरु साहसिक प्रशिक्षण केन्द्र, सिलाई कला बोर्ड का गठन, रोजगार प्रकोष्ठ की स्थापना तथा रोजगार में मूल निवासियों के हितों का वादा किया गया है।

भाजपा ने सरकारी स्कूलों कालेजों में प्रवेश लेने वाले मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप, स्मार्ट फोन देने के लिए योजना, हर विधानसभा क्षेत्र में महाविद्यालय, शैक्षणिक पदों पर नियमित भर्तियां, शोध नियामक आयोग का गठन तथा भारतीय संस्कृति के अनुरुप शिक्षा देने वाली संस्थाओं को रियायती दर पर भूखंड देने का वादा किया है।

Previous राहत नॉन स्टॉप : आज भी पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता, जानिए अब कितने कम हुए दाम
Next कालका-हावड़ा मेल के कोच में लगी आग, धुएं से यात्रियों की बिगड़ी हालत

Check Also

रिश्वत लेते महिला बाल विकास विभाग की उपनिदेशक अरेस्ट

बूंदी। राजस्थान में भ्रष्टाचार निवारण ब्यूरो ने बूंदी में महिला एवं बाल विकास विभाग में …