Breaking News
Home / breaking / बीटिंग रीट्रीट में पाकिस्तानी जवान धड़ाम से गिरा, भारतीय दर्शकों ने उड़ाया मजाक

बीटिंग रीट्रीट में पाकिस्तानी जवान धड़ाम से गिरा, भारतीय दर्शकों ने उड़ाया मजाक


नई दिल्ली: फिरोजपुर के हुसैनीवाला बॉर्डर पर गत दिवस बीटिंग रिट्रीट परेड के दौरान जोश में आया एक पाकिस्तानी जवान अचानक पैर फिसलने से धड़ाम से गिर पड़ा। यह देखते ही भारतीय दर्शकों ने जमकर हूटिंग की और तालियां बजाकर पाकिस्तान का मजाक उड़ाया। अब इस घटना का वीडियो वायरल हो रहा है।


बीटिंग रिट्रीट परेड देखने के लिए रोजाना सैकड़ों दर्शक जुटते हैं। दोनों तरफ के जवान शाम को अपने-अपने देश का राष्ट्र ध्वज सम्मान से उतारते हैं।

इस दौरान दोनों तरफ के जवानों का जोश लायक होता है। इसी दौरान एक पाकिस्तानी जवान अपने बुतों की ठक-ठक करता हुआ आया और धड़ाम से गिर गया।

यह दृश्य वहां मौजूद दर्शकों के मोबाइल कैमरे में कैद हो गया। हालांकि वह जवान तुरन्त खड़ा हो गया बीटिंग रिट्रीट परेड पूरी की। लेकिन इस घटना से पाकिस्तानी सैनिकों व पाकिस्तानी दर्शकों को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा।

यह है बीटिंग रीट्रीट


बाघा बॉर्डर पर हर शाम को सूर्यास्त से पहले बीटिंग द रिट्रीट समारोह का आयोजन किया जाता है। इस मौके पर भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के राषट्रीय ध्वज सम्मान के साथ उतारे जाते हैं. साल 1959 में इस कार्यक्रम की शुरुआत हुई थी।

यह पूरा कार्यक्रम 156 सेकेंड का होता है. भारत की ओर से बीएसएफ के जवान और पाकिस्तान की ओर से पाक रेंजर्स इस कार्यक्रम में हिस्सा लेते हैं।

कार्यक्रम के दौरान भारत और पाकिस्तान से भारी संख्या में दर्शक भी पहुंचते हैं. दोनों मुल्कों के दर्शक नारों के जरिए अपने अपने जवानों का हौसला बढ़ाते हैं। केवल साल 1965 और 1971 के युद्ध के दौरान यह कार्यक्रम नहीं हुआ था।

Check Also

BJP से टिकट न मिलने पर कार्यकर्ताओं ने लगाए हाय-हाय के नारे

नई दिल्ली। अनुशासित कहलाई जाने वाली बीजेपी के असल अनुशासन की गुजरात विधानसभा चुनाव में …